कुल पेज दृश्य

22 अक्तूबर 2010

इस त्योहार खिल उठे दरो-दीवार

 हर कोई त्योहारों के लिए अपने घर को खास अंदाज में सजाना चाहता है ताकि उसका घर बिल्कुल अलग नजर आए। इसलिए त्यौहारों के शुरू होते ही लोग घर के मेकओवर में लग जाते हैं। कुछ लोग इस काम में प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं, तो कुछ लोग खुद ही इसकी तैयारी में जुट जाते हैं। वैसे भी जरूरी नहीं कि हर बार घर के मेकओवर के लिए किसी एक्सपर्ट की ही मदद ली जाए। आप खुद भी अपनी सोच में रचनात्मकता लाकर अपने घर को एक अलग अंदाज में सजा सकती हैं और हर किसी की प्रशंसा भी पा सकती हैं।
चटख रंगों की राजस्थानी थीम
यदि आपको घर की सजावट में चटख रंग पसंद हैं, तो आपको राजस्थानी लुक जरूर पसंद आएगा। क्योंकि राजस्थानी थीम में चटख रंगों का ज्यादा प्रयोग किया जाता है। नक्काशीदार व चित्रकारी किया फर्नीचर, लकड़ी के झरोखे, खूबसूरत पेंटिंग्स, जिनमें राजस्थान के ग्रामीण पृष्ठभूमि का चित्रण होता है, लकड़ी व कपड़े से बनी कठपुतलियां, वॉल हैंगिंग्स आदि घर के इंटीरियर में जान डाल देते हैं। इसके अलावा बंधेज या चुनरी प्रिंट वाली चादरें, कुशन कवर और परदों से आप अपने घर को राजस्थानी रंग में रंग सकती हैं।
ग्रीनरी बनाम मेडिटरेनियन
घर में प्रकृति का एहसास करना चाहती हैं और ग्रीनरी पसंद है, तो मेडिटरेनियन थीम के आधार पर अपने घर को सजा सकती हैं। इसमें आंखों को सुकून देने वाले आसमानी, समुद्री ग्रीन, क्रीम, वाइबे्रंट ब्ल्यू रंगों का प्रयोग किया जाता है। साज-सज्जा में घास की चटाइयां, छोटी-छोटी रंग-बिरंगी मूर्तियां, आर्टिफिशियल फव्वारे, रंग-बिरंगे कुशंस/ तकिए, टेराकोटा के गमले आदि ले सकती हैं। रॉट आयरन के बने सोफा, टेबल, कैंडल्स होल्डर और अन्य कलात्मक चीजें घर को मेडिटरेनियन थीम
देती हैं।
विक्टोरियन थीम
घर को एलिगेंट लुक देना चाहती हैं, तो विक्टोरियन थीम भी ट्राई कर सकती हैं। घर की साज-सज्जा में बहुत सारे फूलों का प्रयोग किया जाता है। चादर हों या घर के परदे व कुशंस, इसमें फ्लावरी पैटर्न का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। फर्नीचर भी ऐसे इस्तेमाल किए जाते हैं, जिसमें ज्यादा कट्स या नक्काशी न हो। सजावट में सफेद बेस पर बड़े-बड़े प्रिंटों को ज्यादा महत्व दिया जाता है। कमरों के कोने को हाईलाइट करने के लिए बड़े-बड़े वासेज का इस्तेमाल बढ़िया होता है। यदि घर में मम्मी के जमाने का पीतल का गागर हो, तो उस पर खूबसूरत पेंटिंग कर कमरे के किसी कोने में रख सकती हैं। इसी तरह और भी पॉट्स हाें, तो उन्हें घर में कलात्मक ढंग से सजा सकती हैं।
चाइनीज थीम
इस थीम के इंटीरियर में घर की पूरी सजावट में बेहद शोख रंगों का इस्तेमाल होता है, जिसमें मुख्यतः सुनहरे, लाल और काले रंग को प्रमुखता दी जाती है। साथ ही नीले, पीले और हरे रंगों का भी प्रयोग किया जाता है। सिरामिक और पॉटरी के साथ फैब्रिक या अपहोल्स्ट्री में फूल, पंछी, मछली और ड्रैगन जैसे डिजाइन सिल्क से कशीदाकारी किए होते हैं, जो पूरेघर को चाइनीज लुक देते हैं। साथ ही घर की खिड़कियों और हॉल में मिट्टी की विंड चाइम टांगें। या अन्य चाइनीज सजावटी वस्तुओं को घर की साज-सज्जा में शामिल कर सकती हैं।
मोरक्कन थीम
इस थीम में चमकीले रंगों का इस्तेमाल किया जाता है, जो ऑरेंज, रेड, डीप ब्लू व ग्रीन, सैंड, गोल्ड और सिल्वर शेड्स लिए होते हैं। सजावट के लिए टेराकोटा टाइल्स, सिरामिक या टेराकोटा के पॉट्स, बुनी हुई टोकरियां, रंगीन मोजैक टाइल्स, शीशे के लालटेन, शीशे के जार में सजी बेहतरीन सुगंध देती एरोमा कैंडल्स, पाम के पौधों आदि का इस्तेमाल किया जाता है।
कुछ देसी हो जाए
घर की बैठक को पुराने जमाने के अंदाज में भी सजा सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। पुरानी चौकी दीवार से लगाकर उसपर गद्दा रख दें। आकर्षक चादर बिछाने के बाद उस पर बड़े आकार के मसनद और विभिन्न शेप के कुशंस रखकर आरामदायक और देसी लुक दिया जा सकता है। डेकोरेटिव पीसेज में गणेश की मूर्ति, पिंजरा, लालटेन, मिट्टी की बनी घंटियाें आदि का प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपके पास पुरानी बास्केट हो, तो उसे लेस या गोटा से सजा कर दीवार से टांग सकती हैं। कमरे में यदि गमला रखना चाहती हैं, तो पीतल के बने वासेज या मिट्टी के डिजाइनर गमलों को फूल से सजाकर रख सकती हैं। इस तरह अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल कर घर को देसी लुक दे सकती हैं।ह्ल
जापानी स्टाइल
बात जब घर का मेकओवर करने की हो, तो फर्नीचर को इसकी महत्वपूर्ण कड़ी माना जाता है। ऐसे में अगर आप जापानी थीम पर गौर करें, तो यह हर तरह के घर के लिए परफेक्ट होता है। क्योंकि जापानी इंटीरियर में भारी-भरकम फर्नीचर की जगह हलका फर्नीचर इस्तेमाल किया जाता है। ये ट्रेंडी होने के साथ-साथ किफायती भी होता है। इसमें फर्नीचर या अन्य साजो-सामान की वस्तुएं ज्यादातर बैंबू और सेरामिक की बनी होती हैं। वैसे तो इसमें ब्राउन, बेज और ग्रे जैसे हल्के रंगों का प्रयोग ज्यादा किया जाता है, लेकिन फर्नीचर आमतौर पर गहरे रंगों यानी डार्क वुड जैसे ब्लैक रंग में होता है। टी-पॉट्स, टी-सेट्स, पेपर से बने लालटेन, पेन होल्डर, पेपर फैन, इकेबाना जैसी एक्सेसरीज से घर को सजा सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें