कुल पेज दृश्य

09 अप्रैल 2011

meditation

योग करने वाले योगी कहलाते हैं और योगी कहते ही लंगोटधारी या गेरुए वस्त्र पहने संन्यासियों की छवि उभरती है। लेकिन आधुनिक युग में लाइफ का आनंद उठाते हुए भी ‘योगी’ हुआ जा सकता है।

जो लोग पंचसितारा सुविधाओं वाले सुइट के लिए लाखों रुपए ख़र्च कर सकते हैं, उनके लिए दुनियाभर की बेहद ख़ूबसूरत और मनमोहक लोकेशंस पर कई योगा र्रिटीट हैं। पेश है, भारत से बाहर और कुदरती ख़ूबसूरती के बीच योग का सुख देने वाले कुछ र्रिटीट्स की झलक-

ज़ंगल र्रिटीट

पेरु के वर्षा वनों में भीतरी क्षेत्र में स्थित जंगल र्रिटीट अपने नाम को सार्थक करता है। यहां आप न सिर्फ शरीर, मन और आत्मा के बीच संतुलन को पुन: साध सकते हैं, बल्कि उनके और पर्यावरण के बीच भी तादात्म्य बना सकते हैं।

यहां गेस्ट स्थानीय सामग्रियों से तैयार बंगलों में रहते हैं, पास बहती नदी से पकड़ी गई ताजी मछलियां और स्थानीय स्तर पर उगाए गए ऑर्गेनिक उत्पाद खाते हैं और अमेजन नदी के ऊपरी ओर पत्तों से बने सेंटर में बैठकर योग करते हैं। यानी, प्रकृति के बीच शाही अंदाज।

माया तुलुम
क्विंटाना रू, मैक्सिको

समुद्र किनारे स्थित यह वेलनेस र्रिटीट और स्पा सेंटर हर साल 50 योगा इवेंट्स आयोजित करता है। किसी भी पांच या सात दिवसीय माइंड, बॉडी, स्पिरिट प्रोग्राम (एमबीएस) से जुड़ें, जिसमें वेजिटेरियन मील्स, मसाज, डे ट्रिप्स और एक स्पा भी शामिल है।

ख़ास बात यह कि शाकाहारी खाने को थोड़ा बदलने के लिए आप मछली भी ऑर्डर कर सकते हैं और स्पा में मायन क्ले मसाज से लेकर ट्रेडीशनल स्वीट लॉज तक, कुछ भी चुन सकते हैं। यहां दुनियाभर के सितारों का जमावड़ा होता है। यहां योगा सिर्फ़ अभ्यास नहीं, वे ऑफ लाइफ है, जिसे आप 41 सिंपल कबाना में रहते हुए एंजॉय करते हैं।

बिग स्काई योगा र्रिटीट

मैडिसन पर्वत श्रंखला में साढ़े सात हजार फुट की ऊंचाई पर, प्रकृति के बीच स्थित यह र्रिटीट अमेरिका के प्रसिद्ध यलोस्टोन नेशनल पार्क से एक घंटे की दूरी पर स्थित है। यह लॉज स्थानीय जंगलों की लकड़ी और नदी में पाए जाने वाले पत्थरों से बना है।

यहां 13 सुसज्जित गेस्ट रूम और कॉमन एरिया हैं। यह र्रिटीट योगा के साथ ही आउटडोर एक्टिविटीज भी ऑफर करता है। यानी, पहले योग करें और फिर जंगलो-पहाड़ों में घूमें या आधुनिक उपकरणों से लैस होकर पर्वतारोहण करें।

यहां के नजारे बड़े ख़ूबसूरत हैं और चांदनी रात के तो क्या कहने! इसके साथ ही माउंटेन थीम पर फूड और वाइन लिस्ट। सुविधाओं में गेम रूम, वर्कआउट रूम, एक बड़ा हॉट टब और वाटरफॉल भी शामिल हैं।

शिवानंदा आश्रम योगा र्रिटीट

यदि आप दुनिया के तमाम झमेलों से दूर, अपनी प्राणिक ऊर्जा को रीचार्ज करना चाहते हैं और योग के बारे में गंभीर भी हैं, तो बहामास में पैराडाइज आइलैंड से बेहतर जगह भला क्या हो सकती है!

नसाउ के शिवानंदा आश्रम योगा र्रिटीट में सबकुछ पूर्व निर्धारित है। आप सुबह छह बजे जागते हैं, उगते सूर्य के साथ ध्यान लगाते हैं, टी-टाइम तक मंत्र जाप करते हैं और दस बजे के शाकाहारी खाने के पहले दो घंटे तक हठयोग करते हैं।

दोपहर में भी यही पैटर्न होता है, साथ ही कर्मयोग का भी एक सत्र होता है, जिसमें आप आश्रम के कार्यो में मदद करते हैं। यह सब होता है समंदर के नीले पानी, व्हाइट सैंड और लहराते पाम ट्रीज के तले।

जेटोबा टेरा प्राना लर योगा

ग्रामीण क्षेत्र में स्थित इस योगा र्रिटीट में वेल बीइंग से जुड़ी तकरीबन हर गतिविधि होती है। हर, यानी मेडिटेशन, मंत्र, कुंडलिनी योग, यिन योग, हठयोग, पार्टनर योगा, कर्म योग, साइलेंट वाक, पवित्र डांस, फायर रिचुअल्स और जोन शिआत्सु।
इन सबके साथ ही र्रिटीट में एक स्वीट लॉज, फ्रेश वाटर पूल और होममेड चीज, रोटी और दही के साथ शाकाहारी खाने की व्यवस्था भी है। सन् 2000 में अपने फार्म में इस र्रिटीट की स्थापना से पहले पूर्व डांसर लीला ने दुनियाभर में घूमकर योगा का अध्ययन किया था।
यहां उन्होंने बच्चों के लिए भी एक स्पेशल प्रोग्राम बनाया है और धरती से फिर से जोड़ने के लिए ऑर्गेनिक गार्डन में काम करने का मौक़ा भी है। क़रीब का झरना देखना न भूलें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें